YouTube Learning Destination: गूगल की ऑनलाइन पढ़ाई की नई सुविधा

Study From Home - 4

लॉकडाउन की इस परिस्थिति में घर से पढ़ाई के लिए सभी स्तरों से प्रयास हो रहे हैं। सरकार के साथ ही कई निजी कम्पनियाँ, संस्थान एवं विद्यालय अपने-अपने तरीकों से छात्रों, अध्यापकों एवं अभिभावकों के लिए नए संसाधन विकसित कर रहे हैं। इस कड़ी में सामने आया है गूगल (Google) अपने लोकप्रिय प्लेटफॉर्म यूट्यूब की एक नयी सुविधा के साथ। इसका नाम है- YouTube Learning Destination (यूट्यूब लर्निंग डेस्टिनेशन)।

YouTube Learning Destination गूगल इंडिया (Google India) का एक नया सीखने का प्लेटफ़ॉम है जो अभिभावकों, छात्रों एवं अध्यापकों को इस लॉकडाउन के समय में घर से पढ़ने व पढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। यह एक प्रभावी प्लेटफ़ॉर्म है जो उत्तम गुणवत्ता की सामग्री से युक्त है। इसे यूट्यूब वीडियो बनाने वाले अनुभवी व कुशल लोगों ने बनाया व सजाया है।

YouTube Learning Destination: भारतीय भाषाओं की सामग्री से समृद्ध

अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने बताया है कि इस प्लेटफ़ॉर्म पर अंग्रेजी एवं हिन्दी के साथ ही तमिल, तेलुगु, बंगाली एवं मराठी भाषा में सामग्री उपलब्ध होगी। अन्य भारतीय भाषाओं में भी सामग्री जल्दी ही उपलब्ध करायी जाएगी।

YouTube Learning Destination को मोबाइल एवं डेस्कटॉप दोनों पर Explore टैब से देखा जा सकता है।

गूगल ने इस ब्लॉग पोस्ट में यह कहा है कि YouTube Learning Destination पर सीखने की आवश्यकताओं के अनुसार वीडियो सामग्री प्रदर्शित की गयी है। यह सामग्री पाठ्यक्रम संबंधित विषयवस्तु से लेकर रुचि आधारित विषयवस्तु तक फैली हुई है, जैसे भौतिकी, गणित, जीवविज्ञान, पाठ्यचर्या, अध्ययन विधियाँ, भाषा कौशल एवं फ़ोटोग्राफी। यह गूगल की इन पंक्तियों से साफ है-

“So whether you’re studying for a test, want to learn a new skill, or are just curious about the world, the YouTube Learning Destination is a handy resource to supplement curriculum learning for students or general skill building..”

इसके अलावा गूगल ने दूर बैठे लोगों को आपस में जुड़ कर पढ़ने-पढ़ाने के लिए अपने प्रीमियम Google Meet को G Suit और G Suit for Education के साथ सितम्बर 2020 तक मुफ़्त कर दिया है। इस सुविधा से 250 लोग एक साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग कर सकते हैं।

साथ ही गूगल ने शिक्षाकर्मियों व अध्यापकों को Teach From Home हब के माध्यम से सहायता व प्रशिक्षण भी हिन्दी में उपलब्ध कराया है।

Leave a reply
Online Teaching and Learning: इन वेबसाइट व मोबाइल एप से आसान होगी पढ़ाईBolo Mobile Application : बच्चों के पठन कौशल विकास में सहायक मोबाइल ऐप

Leave Your Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रा0वि0 सकलडीहा-प्रथम
वर्ष 1903 में स्थापित यह विद्यालय चन्दौली जनपद के प्राचीनतम विद्यालयों में एक है। वर्तमान में यह विद्यालय संस्कार संयुक्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए अग्रसर है। यहां उपलब्ध है:
  • मित्रतापूर्ण एवं सहज वातावरण
  • पारम्परा व आधुनिकता समन्वित शिक्षण
  • सकारात्मक व बालकेन्द्रित अधिगम प्रक्रिया
  • सर्वांगीण विकास की प्रेरक व्यवस्था
  • सूचना एवं तकनीकी का सुन्दर समन्वय
Calendar
February 2024
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
26272829  

सम्पर्क करें

विद्यालय सम्बन्धित किसी सूचना या जिज्ञासा के लिए कार्यालय से सम्पर्क करें अथवा निम्न दूरभाष पर बात करें.

05412-246063
नई गतिविधियां
Archives